Subscribe Us

हिमाचल प्रदेश में अवैध खनन को किसी भी स्तर पर सहन नहीं किया जाएगा-- बिक्रम ठाकुर

 



गगन ललगोत्रा (इंदौरा)

  



उद्योग मंत्री ने किया इंडस्ट्रियल एरिया कंदरोड़ी का दौरा कर  अधिकारियों सहित  विकास कार्यों का लिया जायजा।

उद्योग,परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री विक्रम ठाकुर ने आज वीरवार को औद्योगिक क्षेत्र कंदरोड़ी का दौरा किया तथा वहां चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया।  इस दौरान विधायक रीता धीमान, राजेश ठाकुर, उपायुक्त राकेश प्रजापति, एसडीएम सोमिल गौतम सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी भी उनके साथ उपस्थित रहे।
     उद्योग मंत्री ने बताया कि कामकाजी महिलाओं की सुविधा के लिए कंदरोड़ी में 5 करोड़ रुपए की लागत से महिला आवास भवन बन कर पूरी तरह से तैयार हो चुका है । उन्होंने बताया इस हॉस्टल में एक समय में 100 महिलाओं को ठहरने की आवास सुविधा शीघ्र उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने बताया कि  एक ही छत के नीचे सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कंदरोड़ी में 8 करोड़ रुपए की लागत से कॉमन फेसिलिटी सेंटर बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस सेन्टर में बैंक, स्वास्थ्य केंद्र, मनोरंजन केंद्र, कॉन्फ्रेंस व प्रदर्शनी हॉल, अतिथि गृह, अन्य कार्यालय खोलने सहित कई आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

       उन्होंने बताया कि कंदरोड़ी में औद्योगिक इकाईयों की स्थापना हेतु 169 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्तावित है।  उन्होंने बताया कि इसकी स्थापना हेतु 120 प्लॉट तैयार किए गए हैं, जिसमें से 39 प्लॉट आबंटित किए जा चुके है, जबकि शेष प्लॉटों के आबंटन की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि इन सभी इकाईयों की स्थापना से क्षेत्र के 1300  युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगें।
    विक्रम ठाकुर ने बताया कि इस क्षेत्र में पानी, बिजली तथा सड़क जैसी महत्वपूर्ण जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तीन पंप हॉउस, 3 लाख लीटर क्षमता के दो ओवर हेड टैंक, विद्युत सब  स्टेशन तथा पक्की सड़कों व रास्तों  का निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने तथा युवाओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रशिक्षित करने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा ठोस प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि  प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने तथा निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सभी औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित किया जा रहा है।  उन्होंने इंडस्ट्रियल एरिया कंदरोड़ी से लोक निर्माण विश्राम गृह तक वाईपास रोड बनाने हेतु आंकलन तैयार करने के भी निर्देश दिए।

   उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में अवैध खनन को रोकने के लिए  खनन नीति का सरलीकरण कर उसमें सुधार किए गए है तथा खनन क्षेत्र में पारदर्शिता लाने के लिए नए नियम बनाए गए हैं।  उन्होंने कहा कि अवैध खनन को किसी भी स्तर पर सहन नहीं किया जाएगा।  

         इस अवसर पर विधायक रीता धीमान, राजेश ठाकुर, उपायुक्त राकेश प्रजापति, एसडीएम सोमिल गौतम, ज़िला उद्योग महाप्रबंधक राजेश ठाकुर, ज़िला श्रम अधिकारी राज कुमार शर्मा, क्षेत्रीय रोज़गार अधिकारी शम्मी शर्मा, एसआईडीसी के अधिशासी अभियंता सुरेंद्र कतना, एसडीओ पंकज, उद्योग प्रबंधक राधे श्याम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे

Post a Comment

0 Comments